श्रीनगर । कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ने  कहा है कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में केवल कांग्रेस ही भारतीय जनता पार्टी  को चुनौती दे सकती है, जबकि आम आदमी पार्टी"केवल केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली की पार्टी है।" कांग्रेस पार्टी से दशकों पुराना नाता तोड़ने के बाद आज़ाद ने कहा कि वे इसकी धर्मनिरपेक्षता की नीति के खिलाफ नहीं थे, बल्कि इसके कमजोर सिस्टम के खिलाफ थे। आजाद ने कहा, "हालांकि मैं कांग्रेस से अलग हो गया हूं, मैं उनकी धर्मनिरपेक्षता की नीति के खिलाफ नहीं था। यह केवल पार्टी की व्यवस्था के कमजोर होने के कारण था। मैं अभी भी चाहता हूं कि कांग्रेस गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करे। 'आप' ऐसा करने में सक्षम नहीं है।"
कांग्रेस पर भरोसा जताते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी हिंदू, मुस्लिम, किसानों को साथ लेकर चलती है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी इन राज्यों में कुछ नहीं कर सकती। वे पंजाब में विफल हो गए हैं और पंजाब के लोग उन्हें दोबारा वोट नहीं देंगे।
आम आदमी पार्टी पर तीखा हमला करते हुए आज़ाद ने कहा कि, "आम आदमी पार्टी केवल यूटी दिल्ली की एक पार्टी है। वे पंजाब को कुशलता से नहीं चला सकते हैं। केवल कांग्रेस गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भाजपा को चुनौती दे सकती है क्योंकि उसकी एक समावेशी नीति है। "
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन की ओर से जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने के केंद्र के विचार को लेकर संकेत देने पर उन्होंने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे को कई बार उठाया है और अगर केंद्र सरकार ऐसा करेगी तो यह एक स्वागत योग्य कदम है।