भोपाल : अपेक्स बैंक के सुभाष यादव समन्वय भवन के सभागार में बैंक की 60वीं वार्षिक साधारण सभा का आयोजन हुआ। बैठक के आरंभ में बैंक के प्रबंध संचालक मनोज गुप्ता ने बैंक के प्रशासक एवं म.प्र. शासन के अपर मुख्य सचिव अशोक वर्णवाल का स्वागत किया। तदुपरांत बैठक में बैंक की वित्तीय स्थिति से सभी सदस्यों को अवगत कराते हुए अवगत करया कि अपेक्स बैंक ने इस वर्ष 131.83 करोड़ रुपये का संचित लाभ अर्जित किया है तथा अपने अंशधारियों को 3 प्रतिशत की दर से 25.47 करोड़ रुपये वितरित करने की स्वीकृति भी प्राप्त की है।

गुप्ता ने बैठक में वर्ष 2024-25 हेतु बैंक के वित्तीय आंकलन का पुनरीक्षण एवं 30 जून, 2024 पर वास्तविक स्थिति की समीक्षा की जानकारी प्रस्तुत की तथा वर्ष 2025-26 हेतु कार्य व्यवसाय के वित्तीय अनुमानों के प्रतिवेदनों का भी अनुमोदन तथा वर्ष 2023-24 के वास्तविक आय-व्यय (अंकेक्षित) का अनुमोदन, वर्ष 2024-25 के आय-व्यय (बजट) पुनरीक्षण एवं वर्ष 2025-26 के अनुमानित आय-व्यय (बजट) तथा बैंक के वर्ष 2023-24 के अंकेक्षित वित्तीय पत्रकों का अवलोकन कराते हुए आधिक्य व्यय की स्वीकृति एवं पुष्टि कराते हुए बैंक के वर्ष 2023-24 के अंकेक्षित शुद्ध लाभ के विनियोजन/वितरण की स्वीकृति प्राप्त की एवं म.प्र. सहकारी सोसायटी अधिनियम, 1960 की धारा-49 (7) के परिपालन में शीर्ष बैंक के प्रशासक, उनके कुटुम्ब के सदस्यों, निकट के रिश्तेदारों के नाम पर बकाया उधारों एवं अग्रिमों की जानकारी से भी सभी सदस्यों को अवगत कराया।

बैठक को संबोधित करते हुए अपेक्स बैंक के प्रशासक एवं म.प्र. शासन में अपर मुख्य सचिव, सहकारिता अशोक वर्णवाल ने जिला बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से बैंक की वित्तीय स्थिति एवं कार्य-प्रणाली पर चर्चा करते हुए निर्देशित किया कि वे अपने जिलों में बैंक के व्यवसाय संवर्धन हेतु किये गये प्रयासों की जानकारी से अवगत करायें एवं अपेक्षा की कि आप अपने जिले में नवाचार के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करते हुए प्रदेश के सहकारी बैंकों से जोड़ने के विशेष प्रयास आरंभ करें, जिससे प्रदेश का सहकारी आंदोलन सशक्त, सुदृढ़ एवं समृद्ध बन सके।

बैठक में नाबार्ड द्वारा अपेक्स बैंक के ट्रेनिंग कॉलेज को “ए’’ ग्रेड प्रदान होने पर प्राचार्य एवं विशेष कर्त्तव्यथ अधिकारी संजय मोहन भटनागर को तथा अमानत संग्रहण हेतु अपेक्स बैंक की जबलपुर, कोलार एवं भरतपुरी (उज्जैन) शाखा प्रबंधकों को एवं अल्पकालीन कृषि ऋणों की मांग के विरुद्ध पूर्ति हेतु मंडला, बालाघाट एवं विदिशा जिला बैंक को सर्वाधिक एनपीए कम हरने हेतु खण्डवा, विदिशा, शाजापुर जिला बैंक को एवं मेंबर लेबल की वसूली 100 प्रतिशत किये जाने वाली पैक्स राऊ (इंदौर), कनावटी (मंदसौर) एवं निरंजनपुर (इंदौर) जिला बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों/प्रबंधकों को पुरस्कृत भी किया गया।

वार्षिक साधारण सभा के पूर्व प्रथम सत्र में नाबार्ड एवं अपेक्स बैंक के संयुक्त तत्वावधान में वर्तमान डिजिटल क्रांति के युग में बैंकों की कार्य-प्रणाली में आये दिन होने वाले अपराधों से बचाव एवं सुरक्षा के उपायों पर तैयार “सायबर सुरक्षा जागरूकता दिशा-निर्देश’’ की पुस्तिका का विमोचन हुआ तथा विषय-विशेषज्ञों अमूल रांहणेकर, चार्टर्ड एकाउंटेंट, सचिन यादव, अनूप समाधिया, अजय कुलकर्णी ने व्याख्यान प्रस्तुत किये।

बैठक में जिला बैंक छतरपुर के अशासकीय प्रशासक करुणेन्द्र सिंह, पंजीयक सहकारी संस्थाएँ मनोज सरियाम, बृजेश शरण शुक्ला, अरुणा दुबे, कृति सक्सेना, अरुण मिश्र, अमरेश सिंह, रितुराज रंजन, यतीश त्रिपाठी, संजय मोहन भटनागर, के.के. द्विवेदी, आर.एस. विश्वकर्मा, आर.एस. चंदेल, के.टी. सज्जन, इंदूर परस्पर बैंक के प्रशासक शेखर किबे, इंदौर जिला बैंक के प्रशासक मदन गजभिये, जिला बैंक धार की प्रशासक वर्षा श्रीवास, आशीष राजौरिया, करुण यादव, विवेक मलिक, समीर सक्सेना, आर.व्ही.एम. पिल्लई, अजय देवड़ा के साथ सभी शीर्ष सहकारी संस्थाओं/अपेक्स बैंक के अधिकारीगण उपस्थित हुए।