तेजी से गिरते तापमान की वजह से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय सर्दी का सितम जारी है। कड़कड़ाती ठंड और घने कोहरे ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। सर्दियों में अक्सर ठंड के साथ ही स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी बढ़ जाती है। इस मौसम में डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियों और जोड़ों के दर्द समेत कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ जाती है। इस सीजन में अक्सर भूख बढ़ जाती है और हम आलसी हो जाते हैं, जिसकी वजह से हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है।

धीमे मेटाबॉलिज्म और खाना खाने की वजह से वजन बढ़ने लगता है, जिससे परिणामस्वरूप ब्लड प्रेशर में वृद्धि हो सकती है। सर्दियों के दौरान शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है, जिसकी वजह से आर्टरीज और ब्लड वेसल्स में खून को ठीक से पंप करने पर अधिक दबाव पड़ता है और इससे ब्लड प्रेशर हाई होता है। हालांकि, कई लोग समय पर इसकी पहचान नहीं कर पाते हैं, जिसके चलते कई बार हानिकारक प्रभाव भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में आज जानेंगे सर्दियों में ब्लड प्रेशर बढ़ने के लिए कुछ संकेतों के बारे में-

सीने में दर्द या बेचैनी

सीने में दर्द या बेचैनी हाई ब्लड प्रेशर का एक लक्षण है। इसके अलावा सांस लेने में तकलीफ या थकान जैसे अन्य लक्षण भी इसका संकेत होते हैं। सीने में दर्द धीरे-धीरे बढ़ता जाता है और फिर यह बाहों, कंधों, गर्दन या जबड़े तक फैल जाता है। अगर आपको ऐसी कोई परेशानी हो रही है, तो तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें।

सिर दर्द

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों में बार-बार सिरदर्द होना भी शामिल है। लोग अक्सर सर्दियों में होने वाले सिरदर्द को सामान्य मानकर नजरअंदाज कर देते हैं। हालांकि, यह बढ़ते ब्लड प्रेशर की वजह से भी हो सकता है। सर्दी के मौसम में सिरदर्द अचानक बढ़ते ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। ये सिरदर्द चक्कर आने या सिर में दबाव के अनुभव के साथ हो सकते हैं।

सांस लेने में कठिनाई

हाई बल्ड प्रेशर सीधे तौर पर आपके दिल पर असर डालता है, जिसकी वजह से आपको सांस लेने तकलीफ भी हो सकती है। इसकी वजह से आपको सांस लेने में दिक्कत महसूस हो सकती है। ऐसे में इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। अगर आपको बिना किसी स्पष्ट कारण के सांस फूलने की समस्या हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और अपने बीपी की जांच करवाएं।

थकान और कमजोरी

हाई ब्लड प्रेशर होने की वजह से आपका एनर्जी खत्म होने लगती है, जिससे आपको थकान और कमजोरी का अहसास हो सकता है। अगर आप भी सर्दियों में अचानक थकान महसूस कर रहे हैं या आपको एनर्जी की कमी महसूस हो रही है, तो डॉक्टर की सलाह से अपना ब्लड प्रेशर जांच करवाएं।