हम लगातार अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने फोन का ध्यान रखें, ताकि यह लंबे समय तक चल सके? ऐसे में एक तरीका ये भी है कि आप अपने फोन को समय समय पर रिस्टार्ट करते रहें? आप हम आपको बताएंगे कि आपको एक दिन में कितनी बार इसे रिस्टार्ट करना चाहिए।

आइये पहले इस बात पर चर्चा करें कि अलग-अलग गैजेट्स को रीस्टार्टिंग फंक्शन की जरूरत क्यों है, आपको इस लाभकारी प्रक्रिया को अपने फोन पर कितनी बार लागू करना चाहिए।

गैजेट को रीस्टार्टिंग फंक्शन की क्यों है जरूरत

अगर हमारे गैजेट सही होते तो उन्हें बार-बार बंद करने की जरूरत नहीं होती। लेकिन हमारी सभी इलेक्ट्रॉनिक थोड़े समय पुराने होते हैं, और यही कारण है कि हमें उनके ठीक से काम के तरीके को बहाल करने के लिए एक सरल और व्यावहारिक तरीके की जरूरत है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करते समय आपको रीस्टार्टिंग फंक्शन की जरूरत हो सकती है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

सॉफ्टवेयर समस्या को दूर करने में मददगार

अपने फोन या कंप्यूटर को रिस्टार्ट करते समय, आप इन डिवाइस को प्रारंभिक स्थिति में पुनर्स्थापित करते हैं, जो तकनीकी समस्याओं को देखने से पहले मौजूद थी। रिस्टार्ट करने से सॉफ्टवेयर बग ठीक नहीं होंगे, लेकिन आपके डिवाइस के फ्रीज होने या खराब होने का कारण बनने वाली विभिन्न अस्थायी समस्याओं का समाधान हो सकता है।

मेमोरी को साफ करने में मददगार

फोन को रिस्टार्ट करने से आपका डिवाइस अस्थायी मेमोरी को साफ करने का एक सरल तरीका है, जो स्टोरेज को भी फ्री करता है और परफॉर्मेंस में सुधार करता है।

सिस्टम को रिफ्रेश करने में मददगार

आपके डिवाइस को अपडेट मिलने के बाद यह विशेष रूप से उपयोगी है। रिस्टार्ट करने से यह ‘क्लीन’ प्रारंभिक स्थिति में लौट आता है, जब यह लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर पैकेज, ड्राइवर और नए ऐप्स लोड करता है, और इसे प्रारंभिक सिस्टम पैरामीटर को ठीक से सेट करने की भी अनुमति देता है।

आपको अपना फोन कितनी बार रीस्टार्ट करना चाहिए

आधुनिक फोन छोटे कंप्यूटर की तरह होते हैं और उन्हें समय-समय पर रिस्टार्ट करने की भी जरूरत होती है। लेकिन आपको कितनी बार अपना फ़ोन रिस्टार्ट करना चाहिए? एक्सपर्ट की सलाह है कि आपको सप्ताह में एक बार अपना फोन रीस्टार्ट करना चाहिए। अपना फोन बंद करें, इसे एक मिनट के लिए आराम दें और इसे वापस चालू करें।