बिलासपुर । लोकसभा निर्वाचन के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारियों और उनके सहयोगियों को आज इव्हीएम कमीशनिंग का प्रशिक्षण जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष और जल संसाधन विभाग के प्रार्थना सभाकक्ष में दिया गया। मंथन सभाकक्ष में कोटा, तखतपुर, मस्तूरी विधानसभा क्षेत्रों के सेक्टर अधिकारियों के लिए और प्रार्थना सभाकक्ष में बिल्हा, बिलासपुर और बेलतरा विधानसभा क्षेत्रों के सेक्टर अधिकारियों के लिए यह प्रशिक्षण आयोजित किया गया। कमीशनिंग का अर्थ होता है ईव्हीएम मशीनों को मतदान के लिए तैयार करना। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण ने प्रशिक्षण में हैंड्स ऑन (खुद करके देखना) प्रशिक्षण पर विशेष जोर दिया। मास्टर ट्रेनरएमटी आलम ने ईव्हीएम कमीशनिंग की बारीकियों से प्रशिक्षणार्थियों को अवगत कराते हुए उनकी शंकाओं का भी समाधान किया। 
 कलेक्टर ने प्रशिक्षण में कहा कि कमीशनिंग का काम बहुत महत्वपूर्ण है। पूरी जिम्मेदारी और संजीदगी से यह कार्य करें। प्रशिक्षण में दी गई जानकारी को अच्छी तरह आत्मसात् करें। किसी भी प्रकार की शंका होने पर अवश्य प्रश्न पूछकर उनका निराकरण करें। उन्होंने सभी को टीम भावना के साथ काम करते हुए समय-सीमा में यह कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों से हैंड्स ऑन ट्रेनिंग के जरिए अब तक लिए गए प्रशिक्षण के बारे में जानकारी ली। मास्टर ट्रेनर एमटी आलम ने प्रशिक्षण में बताया कि कमीशनिंग के कार्य में विभिन्न प्रकार की सावधानियां बरतने के साथ ही तकनीकी जानकारी होनी जरूरी है। सभी सेक्टर अधिकारियों को कमीशनिंग प्रक्रिया में कंट्रोल यूनिट, कैंडिडेट सेटिंग, बैटरी चेक, बैलेट यूनिट, मतपत्र सेटिंग, व्हीव्हीपेट बैटरी चेकिंग आदि के बारे में बताया गया। यह भी बताया गया कि ईव्हीएम मॉक पोल टेस्ट राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में होगा। जिसमें 5 प्रतिशत मशीनों का 1 हजार वोट टेस्ट के साथ मॉक पोल होगा। सबसे पहले बैलेट यूनिट की कमीशनिंग होगी। बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और व्हीव्हीपेट के संचालन के साथ ही एक दूसरे के साथ कनेक्ट करना, ईव्हीएम सील करना, मॉक पोल, सीआरसी, सामान्य इरर एवं उसके कारणों सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में अधिकारी-कर्मचारियों ने हैंड्स ऑन के माध्यम से अभ्यास भी किया।
ये रहें मौजूद
प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिवकुमार बनर्जी, एआरओ, सेक्टर ऑफिसर और उनके सहयोगी मौजूद थे। 
कमीशनिंग की प्रक्रिया 29 अप्रैल से
ईव्हीएम मशीनों की कमीशनिंग की प्रक्रिया 29 अप्रैल से सवेरे 9 बजे से कोनी स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में शुरू हो जाएगी।