हिंदू धर्म में जितना महत्व पूजा पाठ का होता है उतना ही उनमें शामिल होने वाली चीजों यानी पूजन सामग्री का भी होता है पूजन सामग्री की हर एक चीज़ खास होती है इन्हीं सामग्री में से एक है जौ, जो धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुभ माना जाता है मां दुर्गा की पूजा में जौर का प्रयोग अधिक किया जाता है

वही ज्योतिषशास्त्र में भी जौ को महत्वपूर्ण बताया गया है जौ से जुड़े कई उपाय है जिन्हें करने से परेशानियां दूर हो जाती है मान्यता है कि जौ दान उतना ही पुण्य प्रदान करता है जितना की सोने का दान करना होता है वास्तुशास्त्र और ज्योतिष में जौ से जुड़े उपाय बताए गए है जिन्हें करने से सुख शांति और समृद्धि आती है साथ लक्ष्मी जी की कृपा भी बनी रहती है तो आज हम आपको जौ से जुड़े उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए जौ से जुड़े उपाय-
अगर आप कर्ज में पूरी तरह से डूब चुके हैं और इससे बाहर निकलने का कोई मार्ग नजर नहीं आ रहा है तो ऐसे में रात को सोने से पहले एक मुट्ठी जौ लेकर लाल वस्त्र में बांध दें। लाल वस्त्र में बंधे हुए जौ को आप अपने सिरहाने के नीचे रख दें। अगले दिन इन रखें हुए जौ को किसी पशु प​क्षी या फिर जरूरतमंद को दान कर दें मान्यता है कि इससे कर्ज से राहत मिल जाती है और धन वृद्धि भी होता है।

अगर घर में कोई लंबे वक्त से बीमारी से जूझ रहा है तो ऐसे में जौ से जुड़ा उपाय किया जा सकता है इसके लिए आप बीमार व्यक्ति का वजह उतारें इसके बाद उतारी हुई नजर के साथ जौ को पानी में बहा दें इससे व्यक्ति जल्द से जल्द रोग मुक्त हो जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रोजाना भगवान श्री हरि विष्णु को जौ अर्पित करने से ​सभी बिगड़े काम बन जाते हैं इसके अलावा घर परिवार में सुख शांति और समृद्धि आती है वही इस उपाय को अगर लगातार किया जाए तो आर्थिक संकट से भी राहत मिल जाती है।