पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में संचालित मूल विज्ञान केंद्र (CBS) में पंचवर्षीय एकीकृत एमएससी के प्रथम सेमेस्टर के लिए प्रवेश प्रकिया शुरू है। अनारक्षित सीटों की प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद आरक्षित सीटों में प्रवेश के लिए आज 14 जून से काउंसिलिंग शुरू हो रही है। गणित और जीवन विज्ञान समूह में ओबीसी तीन, अनुसूचित जनजाति छह और अनुसूचित जाति के लिए दो सीट यानी 11-11 सीटें आरक्षित है।

प्रवेश के लिए छात्रों को सुबह साढ़े दस बजे मूल विज्ञान केंद्र में उपस्थित होना है। प्रवेश के समय सभी मूल दस्तावेज, फोटो, पहचान पत्र एवं टीसी की मूल प्रति सहित सभी दस्तावेजों की दो सेट छाया प्रतियां लाना अनिवार्य है।

काउंसिलिंग में हिस्सा ले रहे छात्रों को ही प्रतीक्षा सूची में रखा जाएगा। इससे पहले 10 जून से अनारक्षित सीटों के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। गणित और जीव विज्ञान समूह की नौ-नौ सीटों में प्रवेश हो चुके हैं। अनारक्षित सभी सीटें भर चुकी है। सीबीएस में कुल 60 सीटें हैं। इनमें 20 पेमेंट सीट है।

पेमेंट सीट के लिए काउंसिलिंग 25 से

सीबीएस की पेमेंट सीट की काउंसिलिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है।विश्वविद्यालय की वेबसाइट में उपलब्ध गुगुल फार्म में 18 जून तक आवेदन कर सकते हैं।जो छात्र पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें दोबारा करने की आवश्यकता नहीं है। काउंसिलिंग प्रक्रिया 25 जून से शुरू होगी।

गौरतलब है कि सीबीएस में प्रवेश के लिए एक जून को परीक्षा ली गई थी। 60 सीटों के लिए लगभग 1,300 छात्रों ने प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लिया था। 40 सीटों में प्रवेश लेने वाले छात्राें को पांच हजार रुपये प्रति महीने की छात्रवृत्ति मिलती है। पेमेंट सीट में प्रवेश लेने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं दी जाती है।