सिर्फ घुमक्कड़ों का ही नहीं, विदेश यात्रा का सपना लगभग हर व्यक्ति का होता है, लेकिन फॉरेन ट्रिप का आधा बजट तो फ्लाइट की टिकट बुक कराने में ही चला जाता है। रहने, खाने-पीने के अरेंजमेंट में आंखें नहीं निकलती जितना फ्लाइट की टिकट देखकर। जिसकी वजह से कई बार ट्रिप ही कैंसल करनी पड़ जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे देश भी हैं, जिन्हें आप अपने कार से कवर कर सकते हैं। जी हां, मतलब आप यहां रोड ट्रिप प्लान कर सकते हैं और अच्छे-खासे पैसे बचा सकते हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में। 

बांग्लादेश

बांग्‍लादेश, भारत का पड़ोसी देश है, जहां आप कम पैसों में घूमने-फिरने का मजा ले सकते हैं। यहां घूमने के लिए भी काफी जगहें हैं। अगर आप ये साल खत्म होने से पहले अपने विदेश यात्रा के सपने को पूरा करना चाहते हैं, तो बांग्लादेश का प्लान कर सकते हैं और यहां फ्लाइट नहीं, बल्कि कार से जा सकते हैं। दिल्ली से उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्लादेश की राजधानी ढाका तक पहुंचा जा सकता है। जिसमें आपको तकरीबन 30 घंटे का समय लग सकता है।

भूटान

भूटान एक बेहद खूबसूरत और शांत देश है। जहां आप अपनी कार से दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करते हुए पहुंच सकते हैं। इस रोड ट्रिप में आपको कई शानदार नजारे देखने को मिलते हैं। भारत की राजधानी दिल्‍ली से भूटान की दूरी करीब 2006 किलोमीटर है। आप दिल्‍ली से यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल और असम होते हुए भूटान का सफर तय कर सकते हैं।

नेपाल

नेपाल भी भारत का पड़ोसी और खूबसूरत देश है। यहां भी आप रोड ट्रिप प्लान कर सकते हैं। दशहरे और दिवाली के मौके पर यहां जाने का प्लान करें क्योंकि उस दौरान यहां का माहौल काफी कुछ भारत जैसा ही होता है। नेपाल अपने वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और मंदिरों के लिए बहुत मशहूर है। आप दिल्ली से लखनऊ, बाराबंकी, फैजाबाद, बस्ती, बहराइच होते हुए नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंच सकते हैं।

थाईलैंड

सुनकर हैरान न हो, थाईलैंड की भी यात्रा आप कार से कर सकते हैं। एडवेंचर पसंद लोगों के लिए तो ये सफर यादगार साबित होगा। थाईलैंड अपने नाइट लाइफ, नेचर और स्ट्रीट फूड्स के लिए जाना जाता है, तो अगर आप ये देखने का शौक रखते है, तो थाईलैंड का प्लान कर सकते हैं। वैसे तो यहां का नजारा साल के ज्यादातर दिन ऐसा ही रहता है, लेकिन न्यू ईयर के दौरान तो अलग ही बात होती है। दिल्ली से इंफाल, मोरेह, बागान, इन्ले लेक, यान्गोन, मायसोत, टाक और बैंकॉक होते हुए थाईलैंड पहुंचा जा सकता है। जिसमें आपको तकरीबन 71 घंटे लग सकते हैं।

जरूरी टिप्स

ध्यान दें कि कार से यात्रा के दौरान भी आपको काफी कुछ ध्यान रखना होगा। पासपोर्ट, ट्रैवल डॉक्‍यूमेंट्स, वीजा, सड़क मार्ग के लिए जरूरी परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डॉक्‍यूमेंट्स की जरूरत आपको रोड ट्रिप के दौरान भी पड़ेगी, तो इन्हें साथ रखना बिल्कुल न भूलें।