इन दिनों हर जगह गणपति की धूम देखने को मिल रही है, खासकर बॉलीवुड में हर किसी ने अपने यहां गणपति की स्थापना की है. लोग यह जानने के लिए भी उत्सुक रहते हैं कि जिन लोगों को हम सिनेमा के पर्दे पर देखते हैं वे निजी जीवन में भगवान की पूजा कैसे करते हैं।

आइए पूजा करें.19 सितंबर यानी भाद्रपद माह के शुक्लपक्ष की चतुर्थी को शुरू हुआ गणेश महोत्सव 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी पर संपन्न होगा। आप पाएंगे कि पंडालों में विभिन्न आकार के आकर्षक गणेश मौजूद हैं। आइए उनके स्वभाव को समझने का प्रयास करें। आमतौर पर, गणपति की सूंड बाईं ओर मुड़ी होती है और बाएं हाथ में मोदक या करछुल होता है जबकि दाहिना हाथ वरद मुद्रा में होता है और आशीर्वाद देता है।

गणपति स्वरूप
नैपतिजी का स्वरूप सभी देवताओं से भिन्न है। हाथी का सिर होने के कारण, उनके कान भी नाक के आकार के होते हैं और उनके पास एक बड़ी सूंड, छोटी आंखें, बड़ा सिर, अलग-अलग दिखाई देने वाले दांत और अप्रत्यक्ष कृन्तक होते हैं। बड़े पेट अर्थात उभरे हुए पेट के रूप में एक सनातन नाग देवता। उनके हाथी का सिर होने की कहानी सभी जानते हैं कि भगवान शिव ने उनका सिर अपने त्रिशूल से अलग कर दिया था, तब माता पार्वती की सलाह पर भगवान शिव ने उसके स्थान पर अहंकार-मुक्त गुणों से परिपूर्ण हाथी का सिर लगा दिया। वह फिर से जीवित हो गए यानी एक तरह से ब्रेन ट्रांसप्लांट किया गया।

गज प्रमुख के गुण
गाजा के सिर में कई गुण हैं जिन्हें समझने की जरूरत है। जब तक हम स्वरूप को नहीं समझेंगे, तब तक हममें उसके प्रति सच्ची श्रद्धा और भावना विकसित नहीं होगी। किसी भी जीव का सिर जितना बड़ा होगा, कपाल तंत्रिकाएं उतनी ही लंबी होंगी। ये नसें जितनी घनी और लंबी होंगी, उनकी याददाश्त उतनी ही अधिक होगी। हाथियों की याददाश्त बहुत लंबी होती है। जो लोग जानवरों की प्रकृति को जानते हैं वे जानते हैं कि हाथी अपने जन्म का विवरण भी याद रख सकते हैं। श्री गणपति को यह मुखियापन दिलाने में कानून के शासन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। गणपति जी को बुद्धि का देवता कहा जाता है, उनके सबसे बुद्धिमान होने के पीछे यही कारण है।