सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ आहार के साथ ही शारीरिक गतिविधियां भी बेहद जरूरी होती हैं। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट सभी को शारीरिक रूप से एक्टिव रहने की सलाह देते हैं। खुद को शारीरिक तौर पर एक्टिव रखने के लिए आप कई तरह के योग, वर्कआउट और एक्सरसाइस आदि कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गेम्स और स्पोर्ट्स के जरिए भी आप खुद को शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रख सकते हैं।

तनाव में फायदेमंद

स्विमिंग न सिर्फ हमें शारीरिक तौर पर सेहतमंद रखता है, बल्कि यह हमें मानसिक समस्याओं से भी राहत दिलाता है। अगर आप तनाव की जूझ रहे हैं, तो इससे निजात पाने के लिए स्विमिंग एक बढ़िया विकल्प है। रोजाना स्विमिंग करने चिंता, तनाव और अवसाद को दूर करने में मदद मिलती है।

अनिद्रा से दिलाए निजात

अगर आप अनिद्रा की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इसके लिए स्विमिंग आपके काफी काम आ सकती है। रोजाना स्विमिंग करने से आपकी अनिंद्रा की समस्या दूर हो सकती हैं और आप सुकून की नींद ले सकते हैं।

दिल को रखे स्वस्थ

इन दिनों लोगों में दिल से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलती है। ऐसे में अगर आप अपने दिल का खास ख्याल रखना चाहते हैं, तो इसके लिए भी स्विमिंग काफी कारगर साबित होगी। दरअसल, स्विमिंग करने दिल की बीमारियों और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं का खतरा कम होता है। इतना ही नहीं अगर आप रोज स्विमिंग करते हैं, तो इससे हार्ट अटैक की संभावना भी कम होती है।

अस्थमा में असरदार

अगर आप अस्थमा के मरीज हैं, तो स्विमिंग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। दरअसल, स्विमिंग के दौरान लंबे समय तक सांस रोकनी पड़ती है, जिससे फेफड़ों के कार्य करने की क्षमता बढ़ती है। साथ ही आप अपनी सांसों पर बेहतर नियंत्रण रख पाते हैं। ऐसे में अस्थमा में स्विमिंग करने से आपको फायदा मिलेगा।

वजन घटाने में कारगर

नियमित रूप से स्विमिंग करने से आप अपना वजन भी घटा सकते हैं। दरअसल, स्विमिंग करने से शरीर की कैलोरिज बर्न होती है, जिससे आपका वजन कम होता है। एक स्टडी के मुताबिक रोजाना 30 मिनट तक तैरने से शरीर की लगभग 440 कैलोरी कम होती है।