अहमदाबाद | केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासन में विकास का दायरा इतना विस्तृत हुआ है कि वह प्रत्येक क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति को स्पर्श करता है। समग्र देश में विकास की इस अविरत झड़ी के परिणामस्वरूप नरेन्द्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का स्पष्ट माहौल देखने को मिल रहा है। अमित शाह ने गुरुवार को अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअल सहभागी होते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव घोषणा पत्र में जो वचन और कार्य कहे थे, वे सभी कार्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में इस सरकार ने करके दिखाए हैं। राम मंदिर निर्माण, धारा 370 उन्मूलन सहित सभी असंभव लगने वाले कार्य नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में संभव हुए हैं। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने इस अवसर पर अहमदाबाद महानगर पालिका (एएमसी-मनपा), अहमदाबाद नगरीय विकास प्राधिकरण (औडा) तथा साबरमती रिवरफ्रंट डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड अंतर्गत गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व एवं अहमदाबाद पश्चिम संसदीय क्षेत्रों में 3012 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के 63 कार्यों का दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण व शिलान्यास किया। उन्होंने लगभग 1900 एलआईजी आवास, मुमदपुरा अंडरपास, गोधावी ब्रिज, मल्टीपर्पज बिल्डिंग, 7 हेल्थ एटीएम, प्राथमिक विद्यालयों तथा आँगनबाड़ी का लोकार्पण किया। उन्होंने रेलवे अंडरब्रिज, रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट, 40 स्मार्ट स्कूल, वॉटर डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क, ड्रैनेज लाइन्स, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, एलआईजी आवास, वेस्ट कलेक्शन सेंटर और बेराज-कम-ब्रिज आदि विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इसके साथ ही गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के नागरिकों को औडा व मनपा के 1805 करोड़ रुपए के विकास कार्यों तथा अहमदाबाद पूर्व व पश्चिम लोकसभा क्षेत्रों के नागरिकों को मनपा के 1206 करोड़ रुपए के विकास कार्यों एवं शिलायास की भेंट मिली है। शाह ने इस अवसर पर कहा कि गांधीनगर संसदीय क्षेत्र में पिछले पाँच वर्षों में शिलान्यस्त किए गए विकास कार्यों में से 91 प्रतिशत परियोजनाओं का उन्होंने लोकार्पण किया है। उन्होंने जोड़ा कि गांधीनगर संसदीय क्षेत्र के सभी विद्यालय अब अनुपम स्मार्ट स्कूल बन जाएंगे। विकास की अविरत झड़ी लगाना भाजपा के संस्कार हैं। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में देश के नागरिकों को मिल रहे योजनागत लाभों की चर्चा करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त अनाज दिया गया है। 12 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है। देश के 4 करोड़ से अधिक लोगों को घर मिला है। 10 करोड़ लोगों को उज्ज्वला योजनांतर्गत गैस कनेक्शन दिए गए हैं। 14 करोड़ लोगों को नल से जल योजनांतर्गत नल कनेक्शन मिला है। उन्होंने जोड़ा कि देश के प्रत्येक व्यक्ति को नरेन्द्र मोदी ने सुरक्षित व समृद्ध किया है।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस अवसर पर कहा कि गुजरात के शहर बेस्ट अर्बन इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा इकोफ्रेंड्ली अप्रोच के साथ ग्लोबल सिटीज बन रहे हैं। वर्ल्ड हेरिटेज सिटी अहमदाबाद सहित गुजरात के सभी शहर स्मार्ट शहर बनने के पथ पर अग्रसर हैं। भूपेन्द्र पटेल ने जोड़ा कि एन्वायर्नमेंट तथा प्रोग्रेस; दोनों को साथ रख कर अहमदाबाद-वडोदरा में रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट तथा सूरत में ग्रीन ग्रिड मिशन द्वारा अर्बन इकोलॉजी एवं ग्रीन स्पेस को डबल इंजन सरकार ने महत्व दिया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लिविंग वेल व अर्निंग वेल के कॉन्सेप्ट के साथ शहरी जनजीवन को सुविधापूर्ण बनाने का रोड मैप गुजरात सरकार ने विकसित गुजरात@2047 के विजन डॉक्यूमेंट रखा है। भूपेंद्र पटेल ने कहा कि डबल इंजन सरकार के फलस्वरूप विकास कार्यों की स्पीड व स्केल बढ़े हैं। सभी को यह विश्वास हो गया है कि विकास केवल बातों में नहीं, बल्कि धरातल पर साकार करने वाली यह सरकार है। उन्होंने आगे कहा कि डबल इंजन सरकार की विभिन्न योजनाओं के सीधे लाभ लोगों को मिल रहे हैं। गरीब, वंचित या हर वर्ग आज ‘मोदी का परिवार’ के रूप में गौरवान्वित होकर नए भारत के निर्माण मे सक्रिय रूप से जुड़ा है। मुख्यमंत्री ने गत पखवाड़े में गुजरात को प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए सवा लाख करोड़ रुपए के विकास कार्यों के अलावा राज्य के विभिन्न जिलों को मिले 7700 करोड़ रुपए के विकास कार्यों और गांधीनगर संसदीय क्षेत्र को पिछले पाँच वर्षों में मिले 19,300 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का विवरण दिया। इस संदर्भ में पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नेतृत्व डबल इंजन सरकार की विकास की गति दुगुनी करने की गारंटी है। भारत को तीसरी बड़ी इकोनॉमी बनाने का प्रधानमंत्री ने जो संकल्प किया है, उसे उनके तीसरे कार्यकाल में हम निश्चित रूप से साकार होता देखेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के अमृत काल को शहरी विकास एवं सुख-सुविधा का स्वर्ण काल बनाने वाला मोदी साहब का विजन है और विकास कार्यों की ऐसी अविरत झड़ी से विकसित गुजरात का संकल्प प्राप्त करने में अहमदाबाद महानगर अग्रसर रहेगा।