नई दिल्ली । देश के नामी कारोबारी समूह टाटा ग्रुप की डिजिटल ब्रॉडकास्टिंग कंपनी टाटा कम्युनिकेशंस ने बुधवार को खिलाड़ियों की इंटरनेशनल गवर्निंग बॉडी वर्ल्ड एथलेटिक्स के साथ स्पोर्ट्स इवेंट्स का प्रसारण करने के लिए करार किया है। यह डील 5 साल के लिए हुई है। दोनों के बीच सौदे के ऐलान के बाद कंपनी के शेयरों में भी बंपर उछाल दिखाई दिया। टाटा कम्युनिकेशंस ने बताया कि 5 साल की डील के तहत वह वर्ल्ड एथलेटिक्स सीरीज की ऑनलाइन ब्रॉकास्टिंग को होस्ट करेगी। कंपनी ने कहा कि 2025 से टाटा कम्युनिकेशंस वर्ल्ड एथलेटिक्स के लिए एक प्रमुख राजनैतिक साझेदार होगी, जिसका मकसद इनोवेशन और दर्शकों की भागीदारी में इजाफा करना है।
टाटा कम्युनिकेशंस ने कहा, यह सौदा खेल के लिए एक और बड़े अहम वर्ष में शुरू हो रहा है, इसमें 2025 में मार्च में नानजिंग में होने जा रहे विश्व एथलेटिक्स इंडोर चैंपियनशिप, मई 2025 में ग्वांगझू में होने जा रहे विश्व एथलेटिक्स रिले और सितंबर 2025 में अमेरिका के सैन डिएगो में विश्व एथलेटिक्स रोड रनिंग चैंपियनशिप के साथ-साथ प्रमुख टोक्यो में होने वाला विश्व एथलेटिक्स चौंपियनशिप एथलेटिक्स भी शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि 2025 में 13 से 21 सितंबर के बीच होने वाला विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप एक ऐसा आयोजन है, जिसे दुनियाभर के एक अरब से ज्यादा लोग देखते हैं। हालांकि अभी इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि इस डील के तहत कितनी रकम अदा की गई है।
बता दें कि इन सभी खेलों के लिए टाटा कम्युनिकेशंस मुख्य प्रसारक होगी, यानी ब्रॉडकास्टिंग होस्ट करने का अधिकार टाटा कम्युनिकेशंस के पास होगा। कंपनी ने कहा कि एक होस्ट ब्रॉडकास्टर होने के नाते वह दुनियाभर के दर्शकों के लिए वह वर्ल्ड क्लास लाइव कंटेंट का प्रसारण करेगी।