लगातार बढ़ते वर्क प्रेशर और व्यस्त शेड्यूल की वजह से लोग अक्सर तनाव का शिकार होने लगते हैं। बिना आराम दिन-रात काम करने की वजह से न सिर्फ आपकी शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। वर्तमान में दुनिया भर में कई सारे लोग विभिन्न मानसिक समस्याओं का शिकार हैं। तनाव इन मानसिक समस्याओं में सबसे आम है, जिसे आजकल लगभग हर उम्र के लोग प्रभावित है।

खासकर दिन भर के काम के बाद शाम को घर लौटने के बाद कई सारे लोग स्ट्रेस का सामना करते हैं।ऐसे में अपने मन को शांत करने और तनाव को कम करने के लिए लोग कई सारी तरकीबें में अपनाते हैं। कई लोग अक्सर व्यस्त दिन के बाद तनाव दूर करने के लिए दवाइयों का भी सहारा लेते हैं। हालांकि, यह दवाइयां सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं। ऐसे में आप चाय की मदद से अपने तनाव को दूर कर सकते हैं।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी तनाव दूर करने का एक अच्छा विकल्प है। इसके आरामदायक और सीडेटिव गुणों के साथ-साथ, इसका उपयोग पेट की खराबी के साथ ही दर्द और सूजन को कम करने के लिए भी किया जा सकता है।

पेपरमिंट टी

पेपरमिंट टी यानी पुदीने की चाय एंग्जायटी जैसी तनाव उत्पन्न करने वाली भावनाओं से निपटने में सहायक है। अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं, तो इसके लिए पुदीने की चाय भी मददगार हो सकती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी को फोकस को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद संयुक्त एल-थेनाइन और कैफीन इसमें मदद करते हैं। ग्रीन टी उन लोगों में चिंता और तनाव को कम करने में मदद कर सकती है, जो इसे नियमित रूप से पीते हैं।

ब्लैक टी

लंबे दिन के बाद काली चाय यानी ब्लैक टी का सेवन तनाव के स्तर को कम करता है और तनाव हार्मोन को वापस सामान्य स्थिति में लाने में मदद करता है।

लैवेंडर चाय

लैवेंडर चिंता को कम करने, मुंहासे और जलन के साथ-साथ शरीर के दर्द जैसी समस्याओं को ठीक करने में मदद करने के लिए फायदेमंद हो सकती है। यह अपने मूड सही करने और सीडेटिव प्रभावों के लिए जाना जाता है।