नासिक । कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि विपक्षी दलों का गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया)अगर सत्ता में आता है, तब वह किसानों की आवाज बनेगा और ऐसी नीतियां बनाएगा जो किसानों की सुरक्षा कर सकें। यह बात राहुल गांधी ने राकांपा (एसपी) प्रमुख शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत के साथ नासिक जिले के चंदवाड में किसान रैली को संबोधित करते हुए कही। 
राहुल गांधी ने कहा, विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया की सरकार किसानों की आवाज बनेगी और उनके हितों की रक्षा के लिए काम करेगी। उन्होंने किसानों के लिए ऋण माफी, किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए फसल बीमा योजना के पुनर्गठन, निर्यात आयात नीतियों के निर्माण में फसल की कीमतों की रक्षा करने और कृषि को जीएसटी से बाहर करने की कोशिश करने तथा सिर्फ एक कर पर काम करने वादा किया। इस मौके पर राहुल गांधी ने स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी गारंटी देने के कांग्रेस के वादे को दोहराया। 
राहुल गांधी ने दावा किया कि देश में 20-25 लोगों के पास उतनी संपत्ति है, जितनी देश की 70 करोड़ आबादी के पास है। राहुल गांधी ने दावा किया कि मोदी सरकार ने उद्योगपतियों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है। यह राशि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के 24 वर्षों के (बजट के) बराबर है, जिसके तहत गरीब लोगों को रोजगार देने के लिए हर साल 35 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाते हैं। 
उन्होंने कहा कि कांग्रेस की अगुवाई वाली मनमोहन सरकार ने किसानों का 70 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया था। उन्होंने कहा ‘‘अगर अमीर लोगों का कर्ज माफ हो सकता है, तब किसानों को भी लाभ मिलना चाहिए। रक्षा बलों में भर्ती की ‘अग्निपथ’ योजना की आलोचना कर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि ‘अग्निवीरों को न पेंशन मिलेगी और न शहीद का दर्जा दिया जाएगा। राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें सिर्फ छह महीने का प्रशिक्षण दिया जाता है। उन्होंने कहा, जैसे सैनिक हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं, वैसे ही किसान देश में नागरिकों की रक्षा करते हैं। 
उन्होंने कहा, किसानों को उनकी फसल की उचित कीमत नहीं मिलती है जिस वजह से वे कर्जे में डूब जाते हैं और खुदकुशी करते हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम किसान विरोधी, युवा विरोधी सरकार को हराएं जो महंगाई लाती है। शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि महा विकास आघाडी (एमवीए) लोगों के हितों के लिए संघर्ष में राहुल गांधी के साथ हैं।