आज जी7 शिखर सम्मेलन का दूसरा दिन है। सम्मेलन का आयोजन इटली में हो रहा है। आज नेताओं ने प्रवासन इंडो-पैसिफिक और आर्थिक सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की। कार्यक्रम में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर एक सत्र को संबोधित करेंगे। बता दें, प्रधानमंत्री मोदी एक दिन पहले तीसरे कार्यकाल की शपथ लेने के बाद पहले विदेश दौरे पर इटली पहुंचे। भारतीय राजदूत वाणी राव ने उनका स्वागत किया। 

प्रधानमंत्री मोदी पारंपरिक जी7 पारिवारिक फोटो से पहले वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी ने कहा कि हम इंडो-पैसिफिक पर अपने बढ़ते फोकस के महत्व पर चर्चा करेंगे। उन्होंने बताया कि इटली प्रेसिडेंसी ने जिस महत्वपूर्ण मुद्दे को प्राथमिकता दी है, वह अफ्रीका से जुड़ा हुआ है। यह सिर्फ अफ्रीका ही नहीं बल्कि प्रवास से जुड़ा मामला और मानव तस्करी से जुड़ा मामला है। उन्होंने जी7 की तुलना जैतून के पड़ों की पत्तियों से की, जिनकी जड़े मजबूत और शाखाएं भविष्य की ओर फैली हुई हैं। 

इटली पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने कहा- वैश्विक नेताओं के साथ उत्पादक चर्चाओं में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं। हमारा लक्ष्य साथ मिलकर वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और उज्ज्वल भविष्य के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है। उम्मीद है कि पोप फ्रांसिस के साथ पीएम मोदी द्विपक्षीय वार्ता कर सकते हैं।