भुवनेश्वर । ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने लोकसभा और ओडिशा विधानसभा चुनाव लडऩे के इच्छुक उम्मीदवारों से 50,000 रुपये जमा करने को कहा है। कमेटी अध्यक्ष शरत पटनायक ने संभावित उम्मीदवारों को लेटर भी जारी किया है। पटनायक ने कहा कि ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी पार्टी की ओर से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों से 50,000 रुपये के चेक ले रही है ताकि प्रचार से जुड़ी सामग्री दी जा सके।
कांग्रेस को 147 ओडिशा विधानसभा सीटों और 21 लोकसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों से लगभग 3,000 आवेदन प्राप्त हुए थे। पटनायक ने उन शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की संख्या का खुलासा नहीं किया जिन्होंने राशि का भुगतान किया है। हालांकि, सूत्रों ने कहा कि कई उम्मीदवारों ने पहले ही 50 हजार के चेक जमा कर दिए हैं। पटनायक ने कहा, उम्मीदवारों के नाम तय होने के बाद टिकट नहीं पाने वाले उम्मीदवारों को चेक लौटा दिए जाएंगे।
 उम्मीदवारों को देना होगा बलिदान
वरिष्ठ कांग्रेस नेता और विधायक तारा प्रसाद बाहिनीपति ने फैसले को सही ठहराते हुए कहा कि कांग्रेस उम्मीदवारों को पार्टी के लिए कुछ बलिदान देना होगा। बाहिनीपति ने कहा, ये चेक आधिकारिक तौर पर स्वीकार किए जा रहे हैं और छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। चूंकि पार्टी के पास पर्याप्त धन नहीं है, इसलिए उम्मीदवारों को कुछ बलिदान देना होगा।