वेकेशन न सिर्फ आपका मूड रीलैक्स करता है, बल्कि इससे आपको एक नई उर्जा भी मिलती है। लोग अक्सर वेकेशन पर ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं, जो भीड़-भीड़ और शोर-शराबे से दूर हो। जहां प्रदूषण की जगह सिर्फ प्रकृति के खूबसूरत नजारे हों।

वेकेशन का नाम सुनते ही अक्सर लोगों के मन में गोवा का नाम आता है। हालांकि, कई बार कुछ वजहों से गोवा जाने का प्लान पूरा नहीं हो पाता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो गोवा से कम नहीं है। यहां की खूबसूरती और शानदार नजारों की वजह से इसे मिनी गोवा के नाम से जाना जाता है।

मध्य प्रदेश का मिनी गोवा

मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित हनुवंतिया टापू घूमने के लिए एक परफेक्ट जगह है। गोवा वाइब्स देने वाला यह टापू राज्य के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह जगह स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, फ्लोटिंग, ट्रेकिंग जैसे कई रोमांचक चीजों के लिए भी काफी फेमस है। साथ ही अगर आप प्रकृति प्रेमी और बर्ड लवर हैं, तो भी यह टापू आपके लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित होगा।

बर्ड लवर्स के लिए परफेक्ट जगह

अगर आप अलग-अलग तरह के पक्षियों को देखना पसंद है, तो बिना किसी सोच-विचार के हनुवंतिया टापू पहुंच जाएं। बर्ड लवर्स के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। कहा जाता है कि यहां करीब पांच सौ से ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं। आप यहां मोर, काले सारस और यूरोपीय ऑस्ट्रे जैसे कई प्रमुख पक्षियों का दीदार कर सकते हैं। इसके अलावा प्रवासी पक्षियों को देखने के लिए भी हनुवंतिया टापू एक परफेक्ट स्पॉट है।

कई स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का उठाएं लुत्फ

अगर आप फन लवर हैं और अपने वेकेशन के दौरान कुछ रोमांचक और मजेदार करना चाहते हैं, तो इसका इंतेजाम भी आपको हनुवंतिया टापू पर मिल जाएगा। आप यहां हॉट एयर बैलून का भी आनंद उठा सकते हैं। साथ ही आपको यहां विभिन्न वाटर स्पोर्ट्स जैसे स्कूबा डाइविंग, वॉटर जोरिंग, वॉटर पैरासेलिंग और बोटिंग का मजा भी लेने को मिलेगा। इन सभी के अलावा आप यहां ट्रेकिंग और माउंट क्लाइम्बिंग भी एंजॉय कर सकते हैं।