इम्यून सिस्टम हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है। मजबूत इम्युनिटी हमारे शरीर में घुसपैठ करने वाले किटाणुओं से हमें बचाने में मदद करता है। खासकर अभी जब प्रदूषण बढ़ रहा है और मौसम में बदलाव की वजह से सर्दी-जुखाम और फ्लू की समस्या काफी बढ़ रही है, इम्युनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इम्युनिटी बढ़ाने में आपकी डाइट और लाइफस्टाइल काफी अहम भूमिका निभाते हैं। यह आपको कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं किन योग आसनों सें, आप अपनी इम्युनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

धनुरासन (Bow Pose)
इस आसन से आपकी स्पाइन की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है और छाती, गर्दन और कंधों की मांसपेशियों को भी स्ट्रेच करता है। इस आसन को करने से आपका पाचन भी दुरूस्त होता है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाइए और अपने पैरों के बीच थोड़ी दूरी बनाकर रखें। इसके बाद अपने हाथों की मदद से धीरे-धीरे अपने शरीर का ऊपरी भाग ऊपर उठाएं और गर्दन को पीछे की तरफ करने की कोशिश करें। अपने घुटनों को मोड़े और अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को पकड़ें, ताकि आप धनुष के आकार में आ जाएं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि उतना ही स्ट्रेच करें, जितने में आपको कोई तकलीफ न हो।

भेकासन (Baby Crane Pose)
भेकासन आपके हाथों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। साथ ही, यह आपकी स्पाइन को फलेक्सिबल बनाने और आपकी पीठ के ऊपरी भाग को मजबूत करने में मदद करता है। इस आसन को करने के लिए अपनी कोहनियों को जमीन पर रखें और अपने हाथों पर वजन देते हुए, आगे की तरफ झुकते हुए, अपने पैरों को जमीन से उठाएं। इस दौरान आपका वजन आपके ट्राइसेप्स पर पड़ता है, जो हाथों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

हलासन (Plough Pose)
हलासन आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। साथ ही इस आसन को करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रखने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसे करने से स्ट्रेस कम होता है और पीठ की मांसपेशियां स्ट्रेच होती हैं। इस आसन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं। इस दौरान अपने पैरों को सीधा रखें और अपने सिर के ऊपर पैरों को रखें।