मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के द्वारा पिछले तीन दिनों पहले जारी की गई कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों की सूची के बाद बगावत एवं विरोध प्रदर्शन संपूर्ण मध्य प्रदेश सहित भोपाल के प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पर थमने का नाम नहीं ले रहा है । आज सुबह से ही मध्य प्रदेश के प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पर कई विधानसभा क्षेत्र से आए बागी प्रत्याशियों ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह एवं कमलनाथ के फोटो पर जूते मारे एवं मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए नोट के बदले टिकट देने के आरोप लगाए । प्रदेश कांग्रेस कार्यालय सहित इंदौर से लेकर ग्वालियर एवं मध्य प्रदेश के कई विधानसभा क्षेत्र में इसी तरह का प्रदर्शन एवं बगावत का सिलसिला दिखाई दिया । आज भोपाल में प्रदर्शन के दौरान पूर्व कांग्रेस पार्टी के मंत्री सुभाष सोजतिया के विरोध में भी जमकर नारेबाजी की गई वहीं दूसरी ओर एक बार फिर से भोपाल की एक विधानसभा सीट पर दीप्ति सिंह के समर्थन में दिग्विजय सिंह के विरुद्ध जमकर नारेवाजी हुई ।

 मध्य प्रदेश के 42 कांग्रेसी प्रत्याशियों का जबरदस्त विरोध । लगभग एक दर्जन कांग्रेसी प्रत्याशी हुए बागी । 

मध्य प्रदेश की आखिरी सूची जारी होने के बाद कांग्रेस पार्टी के संभावित प्रत्याशियों की आशाएं पूरी तरह ध्वस्त होने के बाद कांग्रेस पार्टी में बगावत एवं विरोध का प्रदर्शन जिला तहसील स्तर से लेकर अब प्रदेश स्तर तक पिछले तीन दिनों से बेहद शर्मनाक  स्थिति में दिखाई दे रहा है । एक जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश की 42 विधानसभा सीटों पर इस तरह का विरोध एवं प्रदर्शन अनवरत रूप से जारी है। भोपाल विधानसभा क्षेत्र से लेकर इंदौर एवं महू विधानसभा क्षेत्र से लेकर उज्जैन एवं मंदसौर विधानसभा क्षेत्र से लेकर चंबल एवं बुंदेलखंड के कई विधानसभा क्षेत्र में इस तरह का विरोध पिछले तीन दिनों से दिखाई दे रहा है । जानकारी के अनुसार कांग्रेस पार्टी के अंदर लगभग एक दर्जन लोग बगावत करते हुए या तो निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं अथवा 5 से 7 लोग बहुजन समाज पार्टी को स्वीकार करने के साथ-साथ चार प्रत्याशी कांग्रेस पार्टी के बहुजन समाज पार्टी से टिकट लेने में कामयाब हो चुके हैं ।

 भोपाल में कांग्रेस विधायक का विरोध प्रदर्शन , कमलनाथ के बंगले के सामने आत्महत्या की कोशिश मामले में मुकदमा कायम ।

पिछले तीन दिनों से लगातार विरोध प्रदर्शन के बीच कांग्रेस पार्टी में बगावत का सिलसिला कम होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा। पिछले 24 घंटे के अंतराल में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के निवास के सामने उज्जैन  की बड़नगर विधानसभा से कांग्रेस पार्टी के वर्तमान विधायक मुरली मोरवाल का टिकट काटने की स्थिति में सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ कमलनाथ के बंगले पर विरोध प्रदर्शन के लिए एकत्रित हुए कार्यकर्ताओं में से एक कार्यकर्ता में आत्महत्या करने की कोशिश की । ऐसी स्थिति में पुलिस के द्वारा बीच बचाव किया गया, परंतु बाद में श्यामला हिल्स थाने में इस मामले को लेकर वर्तमान विधायक मुरली मोरवाल एवं अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा कम कर लिया गया है । इस संपूर्ण मामले में प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर वर्तमान विधायक ने आरोप लगाया है कि उन्होंने करोड़ों रुपए में यह टिकट विक्रय किया है ।
वहीं दूसरी और शुजालपुर से एक बार फिर आज कांग्रेस पार्टी के वर्तमान उम्मीदवार घोषित रामवीर सिंह सिकरवार का विरोध करने के लिए प्रदेश कार्यालय कांग्रेस पार्टी भोपाल पर कार्यकर्ता पहुंचे और उन्होंने विरोध प्रदर्शन करते हुए शराब माफिया को कमलनाथ के द्वारा टिकट देने का एक बार फिर जमकर विरोध किया । इसी तरह का विरोध पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर एक और कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार को लेकर किया जा रहा है उसे पर भी शराब माफिया होने का आरोप लगा है ।

 कांग्रेस की बगावत वाली विधानसभाएं । बड़े नुकसान की आशंका ।

बड़नगर विधानसभा- 
उज्जैन जिले की बड़नगर विधानसभा से कांग्रेस में राजेंद्र सिंह सोलंकी को मैदान में उतारा है. यहां पर वर्तमान विधायक मुरली मोरवाल निर्दलीय मैदान में उतरने को तैयार हो गए. मोरवाल लगातार कांग्रेस पर टिकट बदलने का दबाव बना रहे हैं.


उज्जैन उत्तर-
 इस विधानसभा सीट से कांग्रेस ने माया त्रिवेदी को मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस से बागी होकर विवेक यादव आम आदमी पार्टी से चुनाव लड़ रहे हैं जो कि कांग्रेस के लिए मुसीबत बन गए हैं.

महिदपुर विधानसभा-
 महिदपुर से भारतीय जनता पार्टी ने बहादुर सिंह चौहान को टिकट दिया है. विधायक बहादुर सिंह चौहान के खिलाफ भाजपा के नेता प्रताप सिंह आर्य मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है.

आलोट विधानसभा- 
रतलाम जिले की आलोट विधानसभा से कांग्रेस के मनोज चावला मैदान में है जबकि यहां से बीजेपी ने चिंतामणि मालवीय को मैदान में उतारा है. इस विधानसभा सीट से पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं जो कि कांग्रेस को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

जावरा विधानसभा-
 रतलाम जिले की जावरा विधानसभा सीट से करणी सेना परिवार  के प्रदेश अध्यक्ष जीवन सिंह शेरपुर चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं. इस सीट पर वे बीजेपी और कांग्रेस दोनों का ही समीकरण बिगाड़ने दावा कर रहे हैं.

मल्हारगढ़ विधानसभा- 
मंदसौर जिले की मल्हारगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी परशुराम सिसोदिया का विरोध कांग्रेस नेता श्यामलाल जोकचंद द्वारा किया जा रहा है. टिकट नहीं बदलने की स्थिति में यहां भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में कांग्रेस के बागी चुनाव लड़ सकते हैं.