नलखेड़ा  ।    विश्व प्रसिद्ध मां बगलामुखी मंदिर में शारदीय नवरात्र में बड़ी संख्या में भक्त दर्शन और आशीर्वाद प्राप्त करने पहुंच रहे हैं। पहले ही दिन रविवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे। भक्तों के महासैलाब को देख प्रशासन को गर्भगृह में भक्तों का प्रवेश बंद करना पड़ा। मां के दरबार में मत्था टेककर सुख समृद्धि की कामना की सुबह से लेकर रात तक दर्शनों का दौर चलता रहा। छप्पन भोग व कन्या पूजन कर भंडारा का शुभारंभ किया गया। मां के दरबार पर आकर्षक साज-सज्जा की गई। रोशनी से कोना-कोना जगमगा उठा। इधर, दूरदराज से आने वाले भक्तों के लिए भंडारे में निशुल्क प्रसादी की व्यवस्था भी रखी गई। इस दिन लगभग चालीस हज़ार से अधिक भक्त मां के दरबार में पहुंचे। माता रानी के दर्शन के लिए भक्तों को घंटों कतार में लगना पड़ा। मंदिर के बाहर लगे बेरिकेट्स सुबह से देर शाम तक भक्तों से भरे रहे।

पहले दिन 40 हजार ने किए दर्शन

रविवार को यज्ञशाला में बड़ी संख्या में हवन अनुष्ठान भी संपन्न हुए। शारदीय नवरात्र पर्व के दिन रविवार को विश्व प्रसिद्ध सिद्धपीठ मां बगलामुखी मंदिर पर प्रात:व संध्याकालीन आरती में सैकड़ों भक्तों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

प्रात:काल से ही भक्तों की लंबी-लंबी कतार लगना शुरू हो गई थी। प्रात:दस बजे बाद से ही मंदिर के बाहर भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लगे बेरिकेट्स पूरे भर गए थे। लेकिन मन में श्रद्धा लिए भक्त माता के जयकारों के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ते रहे।

भक्तों की लंबी-लंबी कतार लगना शुरू

एकसाथ एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में भक्तों के आगमन से वाहनों के कारण माता मंदिर मार्ग पर बार-बार जाम लगता रहा। तेज धूप व गर्मी के कारण भी लोगों को काफी समस्याओं का सामना भी करना पड़ा। पूरे दिन नगर सहित आसपास के कई स्थानों से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला अनवरत जारी रहा जो देर रात तक चलता रहा।

पूरे समय माता मंदिर पर मां पीतांबरा के दर्शन, पूजन को भक्तों की आस्था का मेला लगा रहा। मंदिर क्षेत्र में मंत्रोच्चार, जाप, तप, हवन-अनुष्ठान का सिलसिला चलता चल रहा। हर कोई माता के जयकारे लगाते हुए शक्ति की भक्ति में लीन दिखाई दिया। इधर प्रशासन द्वारा वाहनों को खड़ा करने के लिए बनाई गई पार्किंग में जगह कम पड़ने से लोगों ने सड़क के दोनों ओर वाहन खड़े किए। भीड़ को देखते हुए पुलिस को बड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

मां बगलामुखी को लगाया छप्पन भोग

मां पीतांबरा सेवा समिति के सदस्यों ने नवरात्र के प्रथम दिन मंगल अवसर पर ढोल-ढमाकों के साथ मां बगलामुखी को 56 प्रकार के व्यंजन का भोग लगाया। इसके पश्चात समिति द्वारा निशुल्क भंडारे महाप्रसादी का शुभारंभ मां बगलामुखी और कन्याओं का पूजन कर किया गया। इस दौरान महिला,पुरुषों ने मैया के जयकारे लगाते हुए मंदिर परिसर में जमकर नृत्य किया और माता को छप्पन भोग लगाकर प्रसादी का वितरण श्रद्धालुओं को किया गया। उक्त निशुल्क भंडारा पूरे नवरात्र पर्व के दौरान चलेगा।सेवा समिति के सदस्यों ने बताया बाहर से आने वाले भक्तों के लिए मंदिर के समीप में समिति के महिला, पुरुष सदस्यों द्वारा श्रद्धालुओं को प्रसादी का वितरण किया।

वीआईपी दर्शन से आम भक्तों में नाराजगी दिखी

विश्व प्रसिद्ध पीतांबरा मां बगलामुखी मंदिर में वीआईपी व्यवस्था को लेकर कई बार अव्यवस्था सामने आई है इस व्यवस्था को वीआईपी कल्चर व उनके रिश्तेदार बताकर दर्शन करते हैं। हाल ये है आम भक्तजन माता की एक झलक पाने के लिए बाहर बेरिकेट्स की लाइनो में कई घंटों तक खड़े रहे पर वहीँ वीआईपी रिश्तेदार पांच मिनट में दर्शन कर लौट रहे थे। इस व्यवस्था से लाइनों में लगे भक्तों ने नाराजगी दिखाई दी।

नायब तहसीलदार वैश्य ने संभाली व्यवस्था

मां के दरबार में भक्तों की भीड़ को देखते हुए एसडीएम मिलन ढोके, तहसीलदार प्रीति भिंसे व नायब तहसीलदार पारस वैश्य, थाना प्रभारी शशि उपाध्याय के द्वारा व्यवस्था संभाली गई। सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से भी सुरक्षा की द्ष्टि से निगरानी की जा रही है। साथ ही रविवार को तहसील के पटवारी स्टाफ अन्य अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा मां के दरबार में व्यवस्था संभाली गई।

वीआईपी का लगा रहा आना-जाना

मां के दरबार नवरात्र के प्रथम दिन रवि वार को माता मंदिर में भक्तों की भीड़ के साथ कहीं वीआईपी भी माता के दरबार में दर्शन करने पहुंचे। जहां पर कहीं न्यायाधीश कई राजनेता माता मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने मंत्र उच्चारण के साथ पूजा अर्चना की वही कई वीआईपी ने मंदिर परिसर में मां पीतांबरा सेवा समिति द्वारा संचालित भंडारे में पहुंचे और माता का प्रसाद ग्रहण किया।

चुनाव के कई दावेदार पहुंचे मां के दरबार

मां बगलामुखी के दरबार में चुनाव में टिकट के दावेदार से लेकर विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमाने उतर रहे तमाम नेता तांत्रिक अनुष्ठान कराने में जुटे हैं। अन्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव राज्यों से भी नेता और उनके स्वजन भी यहां आकर गुप्त रूप से हवन-पूजन अनुष्ठान कर रहे। नेताओं के नाम से मंदिर के पंडितों द्वारा भी अनुष्ठान किए जा रहे हैं।