खुद का घर हर किसी का सपना होता है. इस सपने को पूरा करने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं. खुद के घर से कई तरह की फीलिंग भी जुड़ी होती है. कई बार ऐसा होता है कि घर में किसी तरह की नकारात्मक एनर्जी का वास हो जाता है. जिस कारण से परिवार के लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर आपके भी सपनों के घर में किसी तरह की समस्या है भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा ने. आइए जानते हैं घर से निगेटिव एनर्जी दूर करने के टिप्स .

1. लोबान जलाएं
लोबान के कई सारे उपयोग हैं. अगर आपके घर में किसी तरह की निगेटिव एनर्जी फील होती है तो आपको अपने घर में प्रतिदिन लोबान का धुआं करना चाहिए. लोबान जलाने के बाद उसे अपने घर की छत पर रखें.

2. भगवान गणेश की करें पूजा
घर में निगेटिव एनर्जी होने पर भगवान गणेश की पूजा करें. यह कोशिश करें कि पूजा करते समय एक सुपारी रोज भगवान गणेश को चढ़ाएं और उनसे अपने घर के विघ्न-बाधाओं को दूर करने की प्रार्थना करें.

3. भैरव देव को चढ़ाएं मदिरा
भैरव देव के बारे में आपने सुना होगा कि वह मदिरा का सेवन करते हैं. ऐसे में हर रविवार को भैरव देव को मदिरा चढ़ाएं. ये उपाय आपके घर से बुरी शक्तियों को दूर करता है और आपके घर को बुरी नजर से भी रक्षा करता है.

4. शनिवार को करें उपाय
अगर आपके सपनों के घर में किसी तरह की समस्या है तो आप हर शनिवार को नारियल और बादाम लेकर आठ बार उतारें. उतारने के बाद उसे किसी प्रवाहित जल में बहा दें. ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा.