सांस्कृतिक सिंधी गरबे का उल्लास: दूसरे दिन भी जमकर थिरके पार्टिसिपेंट्स

 

 

 

सांस्कृतिक सिंधी गरबा : तबले के साथ देर रात तक थिरके कदम, डांडियों की गूंजने लगी खनक

 

सम्पादक कमलेश रायचन्दानी

दैनिक द लाॅयन सिटी - भोपाल। सांस्कृतिक सिंधी गरबा महोत्सव के दूसरे दिन भी लालघाटी स्थित सुंदरवन गार्डन में गरबा का उत्साह कई गुना बड़ा देखने को मिला, पार्टिसिपेंट्स गरबे के हर दिन को यादगार बनाने की तैयारी में जुटे है, नागपुर से आये सिंगर कमलेश कपूर द्वारा सिंधी, हिन्दी, गुजराती गीतों की सरगम और डी.जे कपिल सचदेव के रिमिक्स गानों पर बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक लय व ताल के साथ कदम से कदम मिलाकर गरबा व डांडिया खनकाने को आतुर होता दिखाई दिये, सर्कल के अंदर पार्टिसिपेंट्स गरबे के रंग में रमे हुये दिखाई दिये, इसके साथ ही गरबा देखने आये दर्शक भी अपने आप को थिरकते हुये रोक ना सके। माँ अम्बे की आरती के बाद जैसे भी पार्टिसिपेंट्स सर्कल के अंदर पहुँचे तो पूरा वातावरण ही भक्तिमय हो गया, साथ गरबे करते वक्त महिलाओं में सेल्फ़ी लेने का क्रेज भी दिखा। सांस्कृतिक गरबे में श्रेष्ठ नृत्य करने वालों को पुरस्कार से नवाजा गया, साथ ही श्रेष्ठ पुरुष, श्रेष्ठ महिला, श्रेष्ठ कपल, श्रेष्ठ ग्रुप के साथ अन्य कई तरह कई पुरस्कार भी मुख्य अतिथियों द्वारा दिये गये। 

 

अलग अलग सिंधी व्यंजन के जायेको का लोग ले रहे स्वाद

 

सिंधी मेला समिति के अध्यक्ष मनीष दरयानी एवं महासचिव नरेश तलरेजा ने बताया कि सांस्कृतिक गरबा के दूसरे दिन स्टेज डेकोरेशन और लाइट अरेंजमेंट काफी खास है, फूड जोन में अलग-अलग वैरायटी के 70 से अधिक फूड स्टॉल लगाये गये है जिसमें सिंधी व्यंजन जैसे दाल पकवान, सेल फुल्का, डोडो चटनी, मीठी भोरी, साई भादी इत्यादि स्टॉल लोगों को काफी आकर्षित कर रहे है।

 

फिल्म एक्ट्रेस ऋतु शिवपुरी ने भी सांस्कृतिक गरबे में पार्टिसिपेंट्स के बीच पहुँचकर पहुँच कर खुल कर गरबे का आनंद लिया, इस अवसर पर उन्होंने सिंधी समाज के नवरात्रि की बधाइयाँ देते हुए कहा कि सिंधी समाज के लोगों के एक साथ इतनी बड़ी संख्या में गरबा गरबा करते देख कर में अभिभूत हूँ, मेला समिति के सभी सदस्यों को इस सफल आयोजन की बहुत बहुत बधाईया दी।