नई दिल्ली  । कई कार निर्माता कंपनियों ने एसयूवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी का मिला जुला छोटा रूप माइक्रो एसयूवी बाजार में उतार दिया। कंफर्ट, स्पेस और परफॉर्मेंस में किसी भी हैचबैक से ये सेगमेंट कम नहीं है। इसी के चलते टाटा की पंच को लोगों ने बेहद पसंद किया। 
कार के लॉन्च होने के साथ ही इसकी रिकॉर्ड सेल हुई। पंच टॉप 10 सेलिंग कारों में भी लगातार अपनी जगह बनाती आ रही है। हालात ये रहे कि टाटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन को भी पंच ने कई बार सेल के मामले में पछाड़ दिया। इसी को देखते हुए दूसरी कंपनियां भी अब इस सेगमेंट में अपना हाथ आजमाने से नहीं चूक रही हैं। पंच को टक्कर देने के लिए हाल ही में लॉन्च हुई एक और माइक्रो एसयूवी ने झंडे गाड़ दिए हैं। इस कार की लगातार बुकिंग के चलते अब इसका वेटिंग पीरियड काफी बढ़ गया है। वहीं टाटा पंच और एमजी जैसी कंपनियों को इसने टेंशन में डाल दिया है। दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं ह्युंडई एक्‍स्टर की। ह्युंडई की एक्सटर लॉन्च होने के साथ ही जबर्दस्त तरीके से हिट हो गई है। 
हालांकि अभी भी कुछ लोगों का मानना है कि ये काफी छोटी है और इसमें स्पेस की कमी है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, छोटी होने के बाद भी एक्सटर में काफी स्पेस है और इसका व्हील बेस भी टाटा पंच के मुकाबले ज्यादा है। वहीं इस कार में कंपनी ने कई फीचर्स ऐसे दिए हैं जो आपको प्रीमियम एसयूवी में देखने को मिलते हैं। एक्सटर में कंपनी 1.2 लीटर का नेचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन देती है। ये इंजन 81.8 बीएचपी की पावर जनरेट करता है। वहीं इसका सीएनजी मॉडल 67.72 बीएचपी की पावर जनरेट करता है। इस इंजन की खासियत है कि ये पैपी और पावरफुल होने के साथ ही बेहतरीन माइलेज देता है। कार पेट्रोल पर करीब 21 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। 
वहीं सीएनजी पर इसका माइलेज 30 किलोमीटर प्रति किलो तक भी जाता है। कार में फीचर्स भी काफी शानदार दिए गए हैं। ये देश की पहली माइक्रो एसयूवी है जिसमें कंपनी ने सनरूफ दी है। इसी के साथ आपको बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक्स, चाइल्ड लॉक, 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, जैसे फीचर्स मिलते हैं।