WhatsApp ने मार्च 2022 में भारत में 18 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन किया है। IT Rules 2021 के अंतर्गत कंपनी ने अपनी दसवीं मंथली रिपोर्ट जारी की। इसके अनुसार 1 मार्च से 31 मार्च से बीच भारत में 18 लाख से भी ज्यादा अकाउंट्स को बंद किया गया है। कंपनी ने कहा कि उसे मार्च में देश भर से कुल 597 ग्रीवांस रिपोर्ट मिले और इनमें से 74 के खिलाफ ऐक्शन भी लिया गया है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने बयान जारी करके कहा कि कंपनी ने आईटी रूल्स 2021 के तहत मार्च 2022 की रिपोर्ट को सार्वजनिक किया है। इस यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स से मिली शिकायतों और उन पर लिए गए ऐक्शन्स की पूरी जानकारी दी गई है। इसके साथ ही कंपनी ने इस रिपोर्ट में प्लैटफॉर्म के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों का भी डीटेल दिया गया है।  

माना जा रहा है कि वॉट्सऐप ने इन अकाउंट्स को छेड़छाड़, गलत जानकारियों को फॉरवर्ड करने या दूसरे यूजर्स के साथ जालसाजी करने जैसे गलत कामों के लिए बैन किया है। पिछले कुछ साल से वॉट्सऐप अपने प्लैटफॉर्म को यूजर्स के लिए सेफ बनाने के लिए ऐसे जरूरी कदम उठाता आ रहा है। इससे वॉट्सऐप पर तेजी से वायरल होने वाले फेक न्यूज पर भी लगाम कसने में मदद मिली है। 

कंपनी ने इस रिपोर्ट को अब्यूज डिटेक्शन अप्रोच से तैयार किया है और इसमें वॉट्सऐप में दिए गए Report फीचर से मिले नेगेटिव फीडबैक के खिलाफ की गई कार्रवाई भी शामिल है। सरकार ने आईटी रूल्स 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर वाले डिजिटल और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के लिए मंथली रिपोर्ट को पब्लिश करना अनिवार्य कर दिया था। 

मेटा ने इसी साल फरवरी में 14.26 लाख इंडियन वॉट्सऐप अकाउंट्स पर ग्रीवांस रिपोर्ट के जरिए मिली शिकायतों और खुद की डिटेक्श पॉलिसी के आधार पर बैन किया था। कंपनी ने 1 से 28 फरवरी के बीच 335 ग्रीवांस रिपोर्ट मिली थीं और इनमें से 21 अकाउंट्स के खिलाफ ऐक्शन लिया गया था।