हनोई| वियतनाम में सरकार के स्वामित्व वाले प्रमुख बैंक 2023 में पूंजी वृद्धि के लिए दबाव में हैं, क्योंकि उनकी चार्टर पूंजी बहुत कम है और वे कुछ विनियमित न्यूनतम पूंजी पर्याप्तता अनुपात (सीएआर) सुनिश्चित करने में असमर्थ हैं। यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने दी। स्थानीय समाचार पत्र वियतनाम न्यूज ने सोमवार को बताया कि कम सीएआर सरकार के स्वामित्व वाले बैंकों की क्रेडिट आपूर्ति को प्रभावित करेगा, जिससे व्यवसायों को मिल रहे सहयोग को सीमित कर देगा, खासकर जब अर्थव्यवस्था कई संभावित जोखिमों का सामना कर रही है।

समाचारपत्र ने इसके अध्यक्ष फाम डक एन का हवाला देते हुए कहा, वियतनाम में चार सबसे बड़े राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों में से एक एग्रीबैंक कम चार्टर पूंजी के कारण उच्च क्रेडिट वृद्धि प्राप्त करने के लिए न्यूनतम सीएआर सुनिश्चित करने में असमर्थ है, जिसके कारण बैंक की 2022 में कम क्रेडिट वृद्धि हुई है।

एक और बड़ा बैंक, विएतकॉम बैंक शेयरधारकों को लाभांश का भुगतान करने के लिए अधिकतम लगभग 2.77 अरब शेयर जारी करने की योजना बना रहा है और चार्टर पूंजी को लगभग 27.7 ट्रिलियन वियतनामी डोंग (1.18 अरब डॉलर) तक बढ़ा रहा है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआकी रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि सफल होने पर, बैंक की चार्टर पूंजी 58.4 प्रतिशत बढ़कर 47.3 ट्रिलियन वियतनामी डोंग (2 अरब डॉलर) से 75 ट्रिलियन वियतनामी डोंग (3.18 अरब डॉलर) से अधिक हो जाएगी।

वियतनाम न्यूज के अनुसार, अक्टूबर 2022 तक वियतनाम के सरकारी बैंकों की सीएआर केवल 9.04 प्रतिशत थी, जो फिलीपींस (16.29 प्रतिशत), सिंगापुर (17.2 प्रतिशत), मलेशिया (18.3 प्रतिशत), थाईलैंड (19.3 प्रतिशत) और इंडोनेशिया (23.3 प्रतिशत) जैसे अन्य क्षेत्रीय देशों की तुलना में बहुत कम है।

इसके अलावा, क्षेत्र के कई देशों ने बेसल 3 या बेसल 3 का एक हिस्सा लागू किया है, जबकि वियतनाम में बैंकों ने ज्यादातर बेसल 2 लागू किया है।