रामल्लाह | वेस्ट बैंक के कई कस्बों और गांवों में इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष के दौरान दर्जनों फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए। यह जानकारी फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी के हवाले से बताया कि शुक्रवार को हुई एक झड़प में, पांच व्यक्ति बंदूक की गोली से, चार लोग रबर की गोलियों से घायल हुए हैं और दर्जनों लोगों पर आंसू गैस के गोले दागे गए।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि दर्जनों प्रदर्शनकारियों ने गांवों के बाहरी इलाके में तैनात इजरायली सैनिकों पर जले हुए टायर फेंके और उनपर पथराव किया।

इस बीच, फिलिस्तीनी समन्वयक मुराद इश्तेवी ने सिन्हुआ को बताया कि काफर कद्दुम गांव में झड़प के दौरान, इजराइली सैनिकों ने प्रदर्शनकारियों पर गोला-बारूद और आंसू गैस के गोले दागे गए। इजराइली अधिकारियों ने घटनाओं पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

पूर्वी यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद के परिसर में शुक्रवार सुबह इजरायली पुलिस के साथ संघर्ष के दौरान 153 फिलिस्तीनियों के घायल होने के कुछ घंटे बाद वेस्ट बैंक के कई कस्बों और गांवों में झड़पें हुईं।

वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में पिछले तीन हफ्तों में इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच तनाव बढ़ गया है।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जनवरी से अब तक वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों द्वारा 42 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। इस बीच, 22 मार्च से अब तक इजरायल में सिलसिलेवार गोलीबारी में 14 इजरायली मारे गए हैं।

राष्ट्रपति महमूद अब्बास और इस्लामिक रेसिसटेंस मूवमेंट (हमास) के नेतृत्व वाली फतह पार्टी के साथ फिलिस्तीनी संगठनों ने वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में तनाव के बढ़ने की निंदा की। वर्ष 1967 के मध्य पूर्व युद्ध में इजराइल ने वेस्ट बैंक और पूर्वी जेरुशलम पर कब्जा कर लिया, जिस पर फिलिस्तीनियों ने दावा किया है।