हरे पेड़ और पौधे ताजा ऑक्सीजन और हवा को शुद्ध करने में भी योगदान देते हैं। लेकिन घर में पौधे रखते समय वास्तु के सिद्धांतों का पालन नहीं किया गया और उन्हें गलत दिशा में रखा गया तो इसका घर में रहने वाले सदस्यों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। कुछ विशिष्ट पौधे जिन्हें घरों के लिए शुभ माना जाता है, उन्हें अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए वास्तु अनुरूप दिशा में ही लगाया जाना चाहिए। पौधों का मानव जीवन से सीधा संबंध है क्योंकि पौधे ऑक्सीजन के रूप में जो कुछ भी उत्सर्जित करते हैं, वह मनुष्य द्वारा ग्रहण किया जाता है। प्रकृति हमें हर तरह से प्रभावित करती है, इसलिए अच्छे लाभ प्राप्त करने के लिए हमें घर में विशिष्ट पेड़ लगाने चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे पौधे हैं जो घरों में नकारात्मक ऊर्जा ला सकते हैं और बड़े होने पर नुकसान और दुर्भाग्य का कारण बन सकते हैं। इसलिए ऐसे पौधों को घर में नहीं लगाना चाहिए। आइए जानते हैं कौन से हैं वो पौधे। 

कैक्टस के पौधे- वास्तु शास्त्र के अनुसार कैक्टस नकारात्मक ऊर्जा को घरों में ले जा सकता है। माना जाता है कि पत्तियों पर कांटेदार और नुकीले कांटों में नकारात्मक ऊर्जा होती है। कैक्टस घर में दुर्भाग्य ला सकती है, साथ ही परिवार में तनाव और चिंता भी ला सकती है।

कपास के पौधे- कपास के पौधे, विशेष रूप से रेशमी कपास के पौधे, इनडोर प्लांट के लिए अनुशंसित नहीं हैं। हालांकि ये बर्फीले सफेद पौधे सजावटी तत्व के रूप में उपयोग किए जाने पर प्यारे लगते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार ये पसंद नहीं हैं। कपास के पौधों को अशुभ माना जाता है और घर के अंदर रखने पर यह दुर्भाग्य लाता है।

बोनसाई पौधे- वास्तु शास्त्र बोन्साई पौधों की सिफारिश नहीं करता है। भले ही वे काफी आकर्षक हों, लेकिन उन्हें घर पर रखने की सलाह नहीं दी जाती है। निवासियों का जीवनचक्र बाधित हो जाएगा क्योंकि बोन्साई पौधों में पौधे की वृद्धि बाधित होती है। आपको अपने करियर या व्यवसाय में भी मंदी का अनुभव हो सकता है।

इमली के पौधे - इमली के पौधे बुरी ऊर्जा को आकर्षित करते हैं, इसलिए इन्हें घर के पास या अंदर नहीं लगाना चाहिए। वे नकारात्मकता को आकर्षित कर सकते हैं और वास्तु शास्त्र के अनुसार मानसिक शांति को बाधित कर सकते हैं।

मेहंदी के पौधे- मर्टल या मेहंदी के पौधे को घर में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इन पौधों में बुरी आत्माएं रहती हैं। इसके अलावा, इन पौधों की गंध बहुत तेज होती है, और यह मानसिक शांति और घर के पूरे वातावरण को भंग कर सकती है।