नई दिल्ली। देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस साल राजपथ पर गणतंत्र परेड में 16 मार्चिंग दल, 17 सैन्य बैंड और 25 झांकियां शामिल हो रहे है। भारत की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन किया जा रहा है। इस वर्ष का गणतंत्र दिवस कार्यक्रम स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए केंद्र के आजादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा है। कोविड की चिंताओं के कारण, दिल्ली पुलिस ने 15 साल से कम उम्र के बच्चों और जिन लोगों को दोनों खुराक का टीका नहीं लगाया है, उन्हे इस साल गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने से रोक दिया है।
  गणतंत्र दिवस पर लद्दाख में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान 17,500 फीट -40 डिग्री सेल्सियस पर गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस 'हिमवीर' ने उत्तराखंड के औली में 73वां गणतंत्र दिवस 11,000 फीट की ऊंचाई पर शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस नीचे मनाया। नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी, पीएम शेर बहादुर देउबा और विदेश मंत्री नारायण खड़का ने 73वें गणतंत्र दिवस पर भारत को शुभकामनाएं दीं।
  सत्य, समानता को सलाम:राहुल गांधी-कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने देश को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया "1950 में गणतंत्र दिवस पर, हमारे देश ने आत्मविश्वास के साथ सही दिशा में पहला कदम उठाया। सच्चाई और समानता के उस पहले कदम को सलाम। 1950 में गणतंत्र दिवस पर हमारे देश ने विश्वास के साथ सही दिशा में पहला क़दम बढ़ाया था। सत्य और समानता के उस पहले क़दम को नमन। गर्व, एकता, अखंडता को सलाम: अमित शाह: गणतंत्र दिवस पर देश को बधाई देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है "मैं उन सभी सैनिकों को नमन करता हूं जिन्होंने भारतीय गणराज्य के गौरव, एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है।सभी को 73वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं। भारतीय गणतंत्र के गौरव, एकता व अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए अपना सर्वस्व अर्पण करने वाले सभी जवानों को नमन करता हूँ। आइए आज हम सभी स्वाधीनता के लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने का संकल्प लें।