मेटा ओन्ड मैसेंजर ऐप WhatsApp भारत में गलत काम करने वालों के खिलाफ अपनी कार्रवाई जारी रखे हुए है, व्हाट्सऐप ने 18 लाख से ज्यादा भारतीय एकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने भारतीय अधिकारियों के साथ मिलकर लेटेस्ट कंप्लायंस रिपोर्ट दायर की जिसमें व्हाट्सऐप ने यह भी खुलासा किया कि उसे जनवरी 2022 में 495  शिकायतें मिलीं। अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में, व्हाट्सऐप ने कहा कि जनवरी 2022 में व्हाट्सऐप ने 18.58 भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। भारत में व्हाट्सऐप अकाउंट की पहचान 91 फोन नंबर के जरिए की जाती है।
मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप को 495 भारतीय खातों के खिलाफ शिकायतें मिलीं, जिन्होंने 285 खातों पर प्रतिबंध लगाने की अपील की, जिनमें से 24 को बैन कर दिया गया। WhatsApp ने सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2022 के तहत भारत मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप का कहना है कि व्हाट्सऐप की टर्म और कंडीशन का उल्लंघन करने वाले और भारत के कानून का उल्लंघन करने वाले यूजर्स के अकाउंट को बैन किया गया है। साथ ही , उन अकाउंटस पर भी एक्शन लिया गया है, जिनको लेकर व्हाट्सऐप पर रिपोर्ट दर्ज कराई गई हैं।

कैसे रखें अपने अकाउंट को सेफ?
कंपनी के मुताबिक, अगर कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने, परेशान और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को शेयर करता है तो उसका अकाउंट बैन कर दिया जाता है। इसके अलावा अगर कोई यूजर WhtasApp की टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करता है तो भी उसका अकाउंट बंद हो जाता है। इसलिए ऐसे कंटेंट को किसी के साथ शेयर जो किसी को परेशान करें, इसी तरह आप अपने अकाउंट को सेफ रख पाएंगे।