रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मिसाइल कॉम्प्लेक्स की रिसर्च सेंटर इमारत (आरसीआइ) लैबोरेटरी में ट्रेड, टेक्निशियन और ग्रेजुएट अप्रेंटिस की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। 

इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 25 जनवरी 2022 से शुरू होगी और उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, rcilab.in पर एक्टिव किए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। डीआरडीओ ने 150 अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 7 फरवरी 2022 निर्धारित की है।

पदों की संख्या : 150

योग्यता
ग्रेजुएट अप्रेंटिस 
मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से सम्बन्धित ट्रेड में बीई/बीटेक या बीकॉम या बीएससी डिग्री पास होना चाहिए।

टेक्निशियन अप्रेंटिस या डिप्लोमा अप्रेंटिस- उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त संस्थान से सम्बन्धित ट्रेड में डिप्लोमा किया होना चाहिए।

ट्रेड अप्रेंटिस- सम्बन्धित ट्रेड में आईटीआई किया होना चाहिए। हालांकि, ऐसे उम्मीदवार आवेदन के पात्र नहीं हैं जिन्होंने पोस्ट-ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त कर ली है।

आयु सीमा- उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस- ग्रेजुएट, डिप्लोमा और आईटीआई तीनों ही लेवल के लिए अप्रेंटिस पदों पर भर्ती शैक्षणिक योग्यता के अंकों, रिटन एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर की जाएगी।

इतना मिलेगा स्टाइपेंड

ग्रेजुएट अप्रेंटिस : 9 हजार रुपये प्रतिमाह
टेक्निशियन (डिप्लोमा) अप्रेंटिस : 8 हजार रुपये प्रतिमाह
ट्रेड (आईटीआई) अप्रेंटिस : सरकार के नियमानुसार स्टाइपेंड दिया जाएगा।