Electric Scooter : बीएमडब्ल्यू मोटोराड (BMW Motorrad) ने भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च होने वाले अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर BMW CE 04 का एक टीजर जारी किया है। यह मॉडल अमेरिका सहित चुनिंदा वैश्विक बाजारों में पहले से ही बेचा जा रहा है। BMW CE 04 Electric Scooter (बीएमडब्ल्यू सीई 04 इलेक्ट्रिक स्कूटर) को पहली बार 2020 में कॉन्सेप्ट अवतार में शोकेस किया गया था। इसके बाद जुलाई 2021 में इसे प्रोडक्शन-रेडी वर्जन में पेश किया गया था। इसके प्रोडक्शन-रेडी मॉडल का ज्यादातर स्टाइल और पर्ट्स कॉन्सेप्ट मॉडल के जैसे ही हैं। लिहाजा ऐसी उम्मीद की जा रही है कि लॉन्च किया जाने वाले मॉडल में भी ऐसा ही नजर आएगा। 

ड्राइविंग रेंज
BMW CE 04 में फ्लोरबोर्ड के अंदर 8.9kWh की लिथियम आयन बैटरी पैक मिलेगा। इसे 2.3kW चार्जर के जरिए फुल चार्ज होने में 4 घंटे 20 मिनट का समय लगता है। वहीं 6.9kWh फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करके 1 घंटा 40 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 130 किमी की दूरी तय कर सकता है।

स्पीड
BMW CE 04 इलेक्ट्रिक स्कूटर के पावरट्रेन की बात करें तो इसमें बैटरी और रियर व्हील्स के बीच में परमानेंट मैग्नेट मोटर मिलता है। यह मोटर 42 bhp का अधिकतम पावर और 62 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर सिर्फ 2.6 सेकंड में 0 से 50 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकता है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है। 

फीचर्स
BMW के आनेवाले नए इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, इंटीग्रेटेड मैप्स और राइड मोड रीडआउट के साथ 10.25 इंच का HD TFT डिस्प्ले मिलेगा। इसकी डिस्प्ले यूनिट में नेविगेशन और राइडिंग ड्यूटी के बीच स्प्लिट फंक्शन भी मिलेगा। नए बीएमडब्ल्यू इलेक्ट्रिक स्कूटर में 15-इंच के व्हील्स होंगे। इसमें क्रमशः 120-सेक्शन और 160-सेक्शन टायर आगे और पीछे के एक्सल पर होंगे। 

ब्रेकिंग और सस्पेंशन
नए BMW Electric Scooter में सस्पेंशन ड्यूटी के लिए 35mm टेलीस्कोपिक फोर्क अपफ्रंट और प्रीलोड एडजस्टेबल मोनोशॉक रियर यूनिट का इस्तेमाल किया गया है। यह ट्विन 265mm डिस्क और रियर में सिंगल डिस्क ब्रेक से ब्रेकिंग पावर लेता है। इसमें ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) स्टैंडर्ड रूप में आता है। इसके अलावा ABS प्रो बैंकिंग सेंसर ऑप्शनल है।

कीमत
अमेरिकी बाजार में BMW CE 04 इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 11,795 डॉलर (लगभग 9.71 लाख रुपये) है। भारतीय बाजार में लॉन्च होने पर ही इसकी कीमत का खुलासा होगा।