भोपाल :  जिले के एक दिवसीय प्रवास पर आए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर जिले के ग्राम बसा में शासन की कल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों के साथ संवाद किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम बसा में 63 करोड़ 98 लाख 81 हजार की लागत से केसली और देवरी विकासखंड के 87 गाँव में नल-जल योजना का भूमि-पूजन किया। उन्होंने 7 महिला स्व-सहायता समूह को 21 लाख रुपये के चेक वितरित किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने देवरी और केसली के 386 गाँव में 416 करोड़ 16 लाख रूपये से अधिक की लागत से नल-जल योजना बनाने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री आवास योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों को भी हितलाभ वितरित किए। अध्यक्षता केंद्रीय खाद्य प्र-संस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने की। मध्यप्रदेश के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, जन-प्रतिनिधि, अधिकारी, स्व-सहायता समूह की महिलाएँ और ग्रामीणजन मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को नमन करते हुए कहा कि आजादी की लड़ाई में नेताजी का महत्वपूर्ण योगदान है। नेताजी ने आजाद हिंद फौज के जरिए अंग्रेजी साम्राज्य की नींव हिला दी थी। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश को आगे बढ़ाने के लिए कई कार्यकम चला रहे हैं। पीएम सम्मान निधि योजना में किसानों को प्रत्येक वर्ष 2-2 हजार रूपये की तीन किश्त और मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में 2-2 हजार रूपये की दो किश्त, इस प्रकार 10 हजार रूपये की राशि किसानों को दी जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास से वंचित नहीं रहेगा। सभी को आवास उपलब्ध कराये जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश में निःशुल्क कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध करवाई है। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना गया नहीं है। कोरोना का लेकर लापरवाही न बरतें। सभी लोग वैक्सीन की दोनों डोज लगवायें। मास्क लगाएँ और 60 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक बूस्टर डोज जरूर लगवायें। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री भू-आवासीय अधिकार योजना में जिन घरों में एक से अधिक परिवार रह रहें हैं और सदस्य बढ़ने से घर छोटा पड़ता है, ऐसे परिवारों के लिए भू-आवासीय अधिकार योजना लागू की गई है। ऐसे परिवारों को निःशुल्क आवासीय भू-खण्ड उपलब्ध कराये जाएंगे और प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास निर्माण की राशि दी जाएगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जाएगा। समूह की बहनें स्कूलों की यूनिफार्म तैयार करेंगी। उचित मूल्य की दुकान का संचालन और समर्थन मूल्य पर गेंहूँ, धान, चना आदि खरीदी का कार्य भी उन्हें दिया जाएगा। बच्चों के पोषण आहार का कार्य भी समूहों की महिलाओं को दिया गया है। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बसा ग्राम के भ्रमण के दौरान लोगों ने तुलसीपार में जलाशय बनाये जाने की बात रखी है। इससे 500 हेक्टेयर में सिंचाई होगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसके अलावा कोलखंड में सिंचाई हेतु छोटे-छोटे तालाब बनाये जाने का सर्वें भी करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम बसा में सामुदायिक भवन बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बसा ग्राम में भजन मण्डली के साथ नगड़िया बजाई

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बसा ग्राम के भ्रमण के दौरान भजन मण्डली के साथ नगड़िया बजाई। नगड़िया की थाप पर लोग झूम उठे। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम बसा और तुलसीपार की दो-दो महिला भजन मण्डली को 11-11 हजार रूपये की राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भजन से मन को आनंद मिलता है।  

मुख्यमंत्री ने बसा ग्राम में स्व-सहायता समूहों द्वारा उत्पादों की प्रदर्शनी  का अवलोकन किया। उन्होंने स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाई जा रही सामग्री की प्रशंसा की। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बसा ग्राम में बृजेश मर्सकोले के निवास पर किया भोजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर जिले के केसली विकासखण्ड के सीमावर्ती जनजातीय बहुल ग्राम बसा में श्री बृजेश मर्सकोले के घर दोपहर का भोजन किया। मुख्यमंत्री के केंद्रीय खाद्य प्र-संस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल, लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने भी भोजन किया। मर्सकोले परिवार ने पूरे अपनत्व के साथ अतिथियों को भोजन कराया। मर्सकोले परिवार ने अपने घर आये मुख्यमंत्री श्री चौहान और अन्य अतिथियों को ज्वार और मक्के की रोटी, मुनगा के फूल की कढ़ी, चिरपोटा की चटनी, चना निगोना परोसा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोजन करने के बाद स्थानीय व्यंजनों के स्वाद और भोजन की सराहना की। मुख्यमंत्री ने बृजेश मर्सकोले परिवार को मुख्यमंत्री आवास आने का निमंत्रण दिया।