अगर आपको WhatsApp पर कांटेक्ट सेव करना थकाऊ लगता है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल मैसेजिंग ऐप में एक ऐसा खास फीचर मौजूद है जिसके जरिए आप आसानी से और सेकंडों में किसी का नंबर सेव कर सकते हैं। ये तरीका क्यूआर कोड से जुड़ा है, अगर आप व्हाट्सएप क्यूआर कोड का उपयोग करते हैं, तो इसमें बिल्कुल भी समय नहीं लगेगा और प्रक्रिया आसान है। व्हाट्सऐप एक इन-बिल्ट क्यूआर कोड  के साथ आता है जो यूजर्स को कुछ ही टैप में अपने परिवार और दोस्तों को जोड़ने की अनुमति देता है।

व्हाट्सऐप में पहले से ही प्रत्येक यूजर के लिए एक इन-बिल्ट क्यूआर कोड है और आपको कोई थर्ड पार्टी क्यूआर कोड जनरेटर का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस अपने आईफोन या एंड्रॉयड फोन पर व्हाट्सऐप खोलना है और "More Option" या तीन डॉट्स मेनू पर टैप करना है। वहां सेटिंग्स टैब पर क्लिक करें। IOS यूजर्स के लिए "सेटिंग" टैब सबसे नीचे उपलब्ध है। आपको अपने नाम के आगे छोटा क्यूआर कोड आइकन दिखाई देगा, उस पर टैप करें और अपना नंबर जिस किसी के साथ भी चाहे शेयर करें।

क्यूआर कोड कैसे शेयर करें?
Step 1: एक बार जब आप अपना WhatsApp क्यूआर कोड ढूंढ लेते हैं, तो आपको उसके नीचे एक शेयर आइकन दिखाई देगा।

Step 2: उस पर टैप करें अब आपको व्हाट्सऐप, ईमेल, मैसेज आदि जैसे कई ऑप्शन दिखाई देंगे।

Step 3: उस ऑप्शन पर क्लिक करें जिसके माध्यम से आप अपना व्हाट्सऐप क्यूआर कोड शेयर करना चाहते हैं।

Step 4: अब उस कॉन्टैक्ट को चुनें जिसके साथ आप शेयर करना चाहते हैं। एक बार हो जाने के बाद, भेजें पर टैप करें और यह हो गया।

आप माई कोड के बगल में उपलब्ध स्कैन कोड टैब पर टैप करके भी व्हाट्सएप के माध्यम से क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे स्कैनर खुल जाएगा और आप क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं।