नई दिल्‍ली। किसी भी Bike के लिए इंजन काफी जरूरी पार्ट होता है। इंजन को सही रखने और लंबे समय तक बिना परेशानी चलाने के लिए समय पर Engine Oil का बदलना भी काफी ज्‍यादा जरूरी होता है। किन संकेतों के जरिए इस बात की जानकारी मिलती है कि बाइक के इंजन ऑयल को बदला जा सकता है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

इंजन से आवाज

अगर आपकी बाइक को चलाते हुए इंजन से सामान्‍य से ज्‍यादा आवाज आने लगती है, तो ऐसी स्थिति में इंजन ऑयल को बदलना काफी जरूरी हो जाता है। जब भी बाइक में नया इंजन ऑयल डाला जाता है तो इंजन की आवाज काफी कम हो जाती है, लेकिन जब भी ऑयल खराब हो जाता है तो इंजन से आने वाली आवाज बढ़ने लगती है।

ओवरहीट होने पर भी चेक करें

अगर आपकी बाइक चलते हुए काफी तेजी से ओवरहीट होने लगती है, तो भी इस बात की संभावना होती है कि इंजन ऑयल खराब हो गया हो। इसके साथ ही यह भी खतरा होता है कि इंजन में ऑयल का स्‍तर काफी कम हो गया हो। ऐसा होने पर इंजन को नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ऐसे संकेत मिलने पर इंजन ऑयल को चेक कर उसे बदल देना चाहिए।

पढ़े मैनुअल बुक

हर बाइक के साथ कंपनी की ओर से मैनुअल बुक या ई-मैनुअल को दिया जाता है। जिसमें इस बात की जानकारी होती है कि बाइक में किस तरह के इंजन ऑयल का उपयोग करना चाहिए और इसे कब बदलना चाहिए। अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है तो कंपनी के सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपनी बाइक के इंजन ऑयल को बदलने की जानकारी को लिया जा सकता है। कई बाइक्‍स में कंपनियों की ओर से हर तीन हजार किलोमीटर पर इंजन ऑयल बदलने की सलाह दी जाती है।

समय का रखें ध्‍यान

अगर आप अपनी बाइक का काफी कम उपयोग करते हैं, तो भी बाइक के इंजन ऑयल को एक निश्‍चित समय पर बदल देना बेहतर होता है। कंपनियों की ओर से हमेशा इस बात की जानकारी दी जाती है कि कितने किलोमीटर चलाने के बाद इंजन ऑयल को बदलना चाहिए। इसके साथ ही कंपनियों की ओर से यह भी बताया जाता है कि अगर बाइक को कम चलाया जाता है तो फिर कितने महीने में इंजन ऑयल को बदलना बेहतर होता है। इसलिए अगर आप भी अपनी बाइक को कम चलाते हैं तो फिर कम से कम छह महीने के बाद इंजन ऑयल को बदला जा सकता है।